किसी कंपनी द्वारा अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को इंटरनेट (social media, Google Adwords, blogging etc) के जरिए promote करना Digital Marketing कहलाता है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते हैं।
आज के दौर में लाखों-करोड़ों लोग ऑनलाइन खरीदारी में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। पिछले कुछ सालों से शॉपिंग का तरीका पूरी तरह बदल गया है। ज्यादातर लोग सामानों की खरीदारी मार्केट से नहीं बल्कि ऑनलाइन कर रहे हैं। आज बड़ी से बड़ी एवं छोटी से छोटी कंपनियां भी डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ रही है। आइए जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है, डिजिटल मार्केटिंग का क्या महत्व है एवं डिजिटल मार्केटिंग का कहां और कैसे इस्तेमाल किया जाता है।
Digital marketing kya hai?
डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, कंप्यूटर एवं इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेज के जरिए की जाने वाली मार्केटिंग है जिसमें कंपनियां कम समय में ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स तक पहुंच रही है, इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है। जब कोई कंपनी नए प्रोडक्ट लॉन्च करती है तो उसे ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स तक पहुंचाने होते हैं इसके लिए वे मार्केटिंग (प्रचार-प्रसार) करती है। मार्केटिंग का मतलब प्रोडक्ट को सही समय में सही जगह पहुंचाना ताकि प्रोडक्ट को कस्टमर से कनेक्ट किया जा सके।
आज के दौर में उस जगह जहां लोग ज्यादा समय गुजारते हैं वह है इंटरनेट। भारत में आज सभी वर्ग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं और लगातार इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ रही है। आजकल हर छोटी बड़ी कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर रही है। जिस तरह कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए बड़े-बड़े पोस्टर, पंपलेट का इस्तेमाल करती है वैसे ही आज ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग किया जा रहा है। मार्केटिंग ऑनलाइन हो या ऑफलाइन दोनों का मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना है।
डिजिटल मार्केटिंग क्यों है जरूरी?
Digital marketing डिजिटल तकनीकों द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने का सबसे सरल माध्यम है। पहले स्मार्टफोन की जगह टीवी, म्यूजिक सुनने के लिए रेडियो एवं न्यूज़ पढ़ने के लिए अखबार का उपयोग किया जाता था और कंपनियां इन जगहों पर अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन एवं प्रचार प्रसार किया करते थीं। लोग इन प्रोडक्ट्स को देखकर बाजार से खरीदारी किया करते थे। लेकिन लोग अब अपना ज्यादा समय Facebook, twitter, instagram, YouTube आदि प्लेटफार्म पर बिता रहे हैं और टीवी की जगह यूट्यूब, म्यूजिक सुनने के लिए रेडियो की जगह म्यूजिक एप्स एवं अखबार की जगह ऑनलाइन ब्लॉग्स का प्रचलन ज्यादा बढ़ गया है। यही कारण है कि अब कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार प्रसार ऑनलाइन यानी डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से कर रही है। डिजिटल मार्केटिंग से ग्राहकों को होम डिलीवरी, बहुत सारे प्रोडक्ट में से चयन, ऑनलाइन भुगतान आदि फायदा हुआ ही है इसके साथ साथ कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट को ज्यादा कस्टमर से बेंच पा रही है एवं सेल काफी बढ़ गया है।
डिजिटल मार्केटिंग का कहां और कैसे इस्तेमाल किया जाता है
Blogging
यह ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे बेहतर तरीका है। इसमें आपको अपनी कंपनी के नाम से ब्लॉग बनाना होता है जिसमें आप अपने कंपनी द्वारा दिए जा रहे सर्विस के बारे में बता सकते हैं एवं नए-नए लॉन्च किए जा रहे हैं प्रोडक्ट्स को ऐड कर सकते हैं।
Content marketing
कंटेंट मार्केटिंग में आप अपने कंपनी के सारे प्रोडक्ट के बारे में जानकारी कंटेंट के रूप में लिख सकते हैं जिसमें प्रोडक्ट्स डिस्क्रिप्शन, सेल एवं ऑफर के बारे में भी लिख सकते हैं। आपका कंटेंट जितना आकर्षक होगा लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जानेंगे और सेल में भी वृद्धि होगी।
SEO marketing
अगर आप search engine optimization द्वारा अपने ब्लॉग पर बहुत सारी ट्रैफिक या कस्टमर लाना चाहते हैं तो आपको SEO का ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है। अगर आपको SEO अच्छे से आता है तो आपका ब्लॉग गूगल सर्च लिस्ट में ऊपर होगा एवं ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर विजिट करेंगे और आपके प्रोडक्ट के बारे में जानेंगे।
Social media marketing
सोशल मीडिया digital marketing का एक अच्छा प्लेटफार्म है। सोशल मीडिया के जरिए कंपनियां ना केवल अपने प्रोडक्ट्स एवं सर्विसेज को प्रमोट कर सकती है बल्कि यह भी जान सकती है कि लोग उनके प्रोडक्ट के बारे में क्या बातें कर रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, स्नैपचैट, टि्वटर, इंस्टाग्राम, लिंकडइन पर अपना ऐड भी दे सकते हैं।
Google adwords
आप जब भी कोई ब्लॉक या वेबसाइट पढ़ते हैं तो आप बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे। अधिकतर विज्ञापन गूगल द्वारा दिखाए जाते हैं। गूगल एडवर्ड्स से कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज की मार्केटिंग कर सकती है। यह एक paid सर्विस जिसमें गूगल को पैसे देने पड़ते हैं। गूगल आपके प्रोडक्ट को ब्लॉग एवं वेबसाइटों में दिखाता है। Google adwords के द्वारा आपको ही तरह के विज्ञापन चला सकते हैं जैसे text ads, image ads, GIF ads, match content ads, pop-up ads, sponsored search, web banner ads etc.
YouTube channel marketing
यूट्यूब गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसमें बहुत ज्यादा ट्रैफिक रहता है। यूट्यूब के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को वीडियो द्वारा प्रमोट कर सकते हैं। आपने देखा होगा की आप जब भी यूट्यूब पर कोई वीडियो प्ले करते हैं तो बीच में ऐड आ जाते हैं। ये वही ऐड होते हैं जिसमें कोई कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को प्रमोट कर रहे होते हैं।
E-mail marketing
ईमेल मार्केटिंग में कंपनियों के द्वारा ग्राहकों को ई-मेल द्वारा अपने प्रोडक्ट को प्रमोट किया जाता है। इसमें प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी तथा Deal एवं offers के बारे में जानकारी रहती है। प्रोडक्ट की जानकारी के साथ उसका लिंक भी होता है जो ग्राहकों को प्रोडक्ट की खरीदारी में सहायता करता है।
डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा किसी प्रोडक्ट आसानी से काफी लोगों तक पहुंचा जा सकता है और इससे काफी फायदा भी होता है। तो दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित ये जानकारी काफी हेल्पफुल लगी हो।
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